Loading...

रविवार, जुलाई 15, 2012

दोस्त भगाएं तनाव


अगर आप तनाव से घिरे रहते हें और इसके लिए दवा पर दवा खा रहे हें तो एक बार गौर करे कि किसी दोस्त के साथ बिना काम के चाय पर आखिरी बार कब बैठे थे?  सम्भावना है कि काफी समय बीत चुका होगा. आज ही शाम या कल सुबह दोस्त के साथ कुछ देर बिताइए एक कप चाय के साथ, यह दवा से अधिक फायदा देगा.

काफी के मुकाबले चाय आपके शरीर की बीमारियों से लड़ने की अधिक ताकत देती है. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के एक शोध के मुताबिक, कॉफी पीने वालों की तुलना में चाय पीने वालों की रोग प्रतिरोधक कोशिकाएं कीटाणुओं से पांच गुना ज्यादा ताकत से लड़ती हैं। विशेषज्ञ ग्रीन टी पीने की सलाह देते हें क्योंकि ग्रीन टी में ईजीसीजी नाम का एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो इम्यून सिस्टम के साथ मिल कर काम करता है। चाय में हानिकारक केवल शक्कर है. जितनी चाय इसके बिना पियेंगे उतना अधिक लाभ मिलेगा.

दोस्त वही जो समय पर काम आये. आप तनाव में हैं तब दोस्त ही काम आ सकता है. दोस्तों से हमें खुशी मिलती है जो मूड खुशनुमा बना देता है. मूड अच्छा होने से खून में सिरोटोनिन नाम के हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है जो व्यक्ति को स्वस्थ रखता है। ब्रिटिश मेडिकल जनरल में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, आपका हर करीबी दोस्त आपके खुश होने की संभावना नौ फीसदी तक बढ़ा देता है।

यह तनाव ही है जो हमारे शरीर के प्रतिरोधक तंत्र को धीमा करता है। इसलिए सही दोस्त चुनिए जिनके साथ आप हर रोज थोडा समय पास कर सकें, दोस्तों की वजह से तनाव कम होने से हम स्वस्थ रहते हैं। 

Other  Posts :




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें